Charm Ror ,khujli,skin disease ke upaye, ilaj in hindi

Image
चर्म रोग ,खुजली ,स्किन डिसीस के उपाए ,इलाज इन हिंदी By: Pratima Tyagi My Last Update is 09-09-2018 नमस्कार , दोस्तों में एक बार फिर एक नई पोस्ट के साथं। आपके सामने। हमने लास्ट पोस्ट में लिवर डिसीस और फैटी लिवर के बारे में पढ़ा था।  अगर आप नहीं पढ़  पाए तो आप निचे दिए गए लिंक पर किलिक कर हमारी पोस्टों को पढ़ सकतें हैं।  आज हम आपको  चर्म रोग के बारे में बताएँगे की इसके कारन क्या-क्या होता  हैं ,और उपाए।  खुजली होत- होते हमारे शरीर पर लाल चट्टे पढ़ जातें हैं।  फिर उसके आस-पास छोटे-छोटे दाने दिखने लगतें हैं।  सफ़ेद निशान बनना छाछन , छाले ,दाद ,खुजली ,खसरा ,फुंसी ,फोड़े आदि चर्मरोग में ही शामिल हैं। चर्मरोग का इलजा चर्मरोग बारिश में कोण कोण से होते है ? बारिश के मौसम में जितनी भी सबधानी रखी जाये उतना ही कम है।  बारिस में त्वचा रोग सभी को नहीं होता।  बच्चों में इसका प्रभाब ज्यादा दिखाई देता है। क्योंकी उनकी त्वचा अधिक सम्बेदन शील होती है।  मच्छर का प्रकोप जब बच्चों पर पड़ता है तो बच्चे त्वचा रोग के शिकार जल्दी हो जाते हैं बारिश के मौसम में गीले कपड़ों के लगातार संपर्क में  रह

Kolesterol km karne ke upaye,Kolesterol Badne ke karan

कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय ,कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारन

By: Pratima Tyagi my last update is 18-8-2018
हमने हमारी लास्ट post publish की थी जिसमे हमने स्मोकिंग के नुक्सान के बारे में बताया था।  हमारी अनेक पोस्ट हेल्थ से सम्बंधित हैं जो आपने नहीं पड़ी होंगी। तो आप निचे दिए गए लिंक पर किलिक करके,हेल्थ से सम्बंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं।  
How To Quit Smoking And Facts About Smoking
Diabetic Ke Khatre Se Dill Ko Kese Bachayen


Image result for KOLESTROL
KOLESTROL KM KARNE KE UPAYE



नमस्कार दोस्तों में एक बार फिर आपके साथं एक नई पोस्ट के साथं। 
आज हम आपको केलोस्ट्रोल के खतरे ,बचाब ,खान-पान में परेज , ऐक्सो-साइज , रोकथाम आदि  के बारे में बताएँगे। जिससे आपको आपकी सेहत को  सुधारने  में सहायता मिलेगी। 

जब कोलेस्ट्रॉल की बात होती है तो हार्टअटैक का डर  सामने दिखने लगता है।  क्योंकि हार्टअटैक का मुख्य कारण केलोस्ट्रोल को माना जाता है।  जी हाँ।  यदि कोई कार्डियोलॉजिस्ट ,मरीज को ख़राब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने की सलाह दे रहा है तो आप समझिये की आप हार्टअटैक के बोहोत करीब हो।  यदि इस चेताबनी के बाद भी आप अपनी दिन चरिया में कोई भी बदलाब नहीं  करते तो आप समझिये की आप गलत रस्ते पर चल रहे हैं।  जिससे आपको मोत का भी खतरा होता है। 
दबाई -गोलियों के सेबन से आप केलोस्ट्रोल के खतरे को कम कर सकतें है पर स्थाई इलाज के लिए आपको दिन चरिया में और खानपान में बदलाब करना होगा।  इससे स्थाई रूप से निजात पाया जा सकता है। 

साइलेंट डिसीज

कोलेस्ट्रॉल का स्तर  अधिक होना एक साइलेंट डिसीज मानी जाती है।  इसके स्तर  पर निगरानी कम उम्र से ही रखी जानी  चाहिए।  २० साल की उम्र के बाद हर ५ साल में एक बार लिपोप्रोटीन प्रोफ़ाइल नामक टेस्ट कराना चाहिए।  इस जाँच से कोलेस्ट्रॉल का स्तर का पता चल जाता है। 

इस जाँच से पता चलता है की :-

  • कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर का पता चलता है की वो गुड है या बेड  या दोनों शामिल है। 
  • एलडीएल  यानि बुरे कोलेस्ट्रॉल का स्तर।  इसको बुरा कोलेस्ट्रॉल इसलिए कहा जाता है क्योकि यहाँ धमनियों में बसा के थक्के जमने के कारण को  पैदा करता है।  डिल का दोरा बसा के थक्के जमने के कारण रक्त प्रभाब में आई रुकाबट की बजह से पड़ता है। 
  • एच डी एल यानि अच्छा कोलेस्ट्रॉल हमेशा बुरे कोलेस्ट्रॉल के कुप्रभाब से डिल की धमनियों को छतिग्रस्त होने से बचाता है। 
  • ट्राइग्लिसराइड - यह रक्त में मौजूद एक तरह की बसा होती है। 

क्या भूमिका है अच्छे कोलेस्ट्रॉल की :

अच्छा कोलेस्ट्रॉल डिल की बीमारी से बचाता है।  इसलिए इसकी संख्या जितनी अधिक होगी उतनी डिल की बीमारी का जोखिम कम होगा।  यदि ४०%एमजी /डीएल से कम हो तो डिल की बीमारी का जोखिम अधिक होता है।  इसलिए इस बॉटम लाइन से ऊपर ६०% इंजी/डीएल से ज्यादा रहना डिल की बीमारी से बचाता है। 

कोलेस्ट्रॉल में खान-पान का ख्याल

Image result for LEHSUN,
LEHSUN KHANA


जैसा खाओगे बेसा प्रभाब आपकी जीवन शैली पर भी पड़ेगा।  जितना हो सके हल्का भोजन करना चाहिए।  साबुत चने ,मेथी दाना ,बादाम ,तुलसी पत्ते आदि।  खाना चाहिए तो अब हम बात करेंगे की आपको  क्या खाना चाहिए।
  • घरेलु काला चना, जी हाँ इसको रात भर गलाकर ,सुबह खाली पेट खाने से और उसका पानी पिने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। 
  • लोकि का जूस निकालकर पिने से और सब्जी खाने से भी कोलेस्ट्रॉल कम होता है। 
  • लहसुन की चटनी बनाके या कच्चा लहसुन खाने से भी कमी आती है।
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए जिससे आपका पाचन तंत्र अच्छा रहे। और कोलेस्ट्रॉल न बड़े।
  • रोज ३० सेकेण्ड पैदल शेर पर जाना चाहिए। 
  • करेले का जूस भी फ्येदे मंद होता है।
  • मेथी दाना रात को भिगो कर रखे,सुबह खाली पेटखाने  से भी कोलेस्ट्रॉल कम होता है।
  • नियमित एक्ससाइज  करना चाहिए। 
  • नाशपती और संतरे खाना चाहिए क्योंकि इसमें अधिक फाइबर होता है। 
  • सोयाबीन का दूध, ओट्स को भी खान पान में शामिल करना चाहिए।
  • दूध फेटलेस लेना चाहिए। 
  • गाजर ,ताजे मटर और सभी तरह के फल खाना चाहिए।

Image result for WAK KARNA
PEDAL CHALNE KE FAYEDE
लाइफस्टाइल और खान पान में परिबर्तन करना पहला उपाए है।  सभी को खान पान का एक समय निर्धारित करना चाहिए।  जिससे हम उपयुक्त चीजें सही समय  पर ले सकें।  सुबह के समय नाश्ते में जूस, फल , दूध, को शामिल करें और भोजन के समय उपयुक्त खाने को शामिल करें।  आपका खान पान आपको स्थाई तोर पर कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करने में मद्दद करता है।  दबाई -गोली से तो आप कुछ समय के लिए राहत पा सकते है.परन्तु पुनः समस्या पैदा हो जाती है।  आपका योग ,खानपान का परेज आपको स्थाई निजात दिलाने में कारगार साबित होगा। 

क्या नहीं खाना चाहिए :

  • आपको फेट बाला भोजन नहीं करना चाहिए। 
  • किसी भी प्रकार मास नहीं खाना चाहिए।
  • दूध क्रीम बाला नहीं खाना चाहिए।
  • घी ,तेल का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • अंडे नहीं खाना चाहिए। 
  • मेदा, मिठाई आदि का सेबन नहीं करना चाहिए।
  • ब्रेड बर्गर बिस्किट को नहीं खाना चाहिए।
आप जितने भी परेज कर सकें उतना आपकी सेहत के लिए सही और उपयुक्त होगा। समय-समय पर आप अपनी जांचें कराते रहें।  आपका कोलेस्ट्रॉल हमेशा कम होना ही आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा। ज्यादा से ज्यादा ह्री सब्जी,फल, गले हुए अनाज जैसे चना, मेथीदाना आदि को खानपान में शामिल करें। 



आज के लिए इतना ही एक नई पोस्ट के साथं दोबारा मुलाकात होगी तबतक के लिए नमस्कार। 
अगर आप पोस्ट से सम्बंधित या बीमारी से सम्बंधित कोई प्रशन पूछना चाहते है तो आप मुझे कमेंट्स बॉक्स में जाकर कमेंट्स कर सकतें हैं। 
PRATIMA TYAGI
आप हमारे app को डाऊनलोड कर सकतें हैं।
Health My App
Thanku..

Comments

Popular posts from this blog

Heart Transplant, hirdey pratya roprdn de sakta hai jeevan

Charm Ror ,khujli,skin disease ke upaye, ilaj in hindi