Charm Ror ,khujli,skin disease ke upaye, ilaj in hindi

Image
चर्म रोग ,खुजली ,स्किन डिसीस के उपाए ,इलाज इन हिंदी By: Pratima Tyagi My Last Update is 09-09-2018 नमस्कार , दोस्तों में एक बार फिर एक नई पोस्ट के साथं। आपके सामने। हमने लास्ट पोस्ट में लिवर डिसीस और फैटी लिवर के बारे में पढ़ा था।  अगर आप नहीं पढ़  पाए तो आप निचे दिए गए लिंक पर किलिक कर हमारी पोस्टों को पढ़ सकतें हैं।  आज हम आपको  चर्म रोग के बारे में बताएँगे की इसके कारन क्या-क्या होता  हैं ,और उपाए।  खुजली होत- होते हमारे शरीर पर लाल चट्टे पढ़ जातें हैं।  फिर उसके आस-पास छोटे-छोटे दाने दिखने लगतें हैं।  सफ़ेद निशान बनना छाछन , छाले ,दाद ,खुजली ,खसरा ,फुंसी ,फोड़े आदि चर्मरोग में ही शामिल हैं। चर्मरोग का इलजा चर्मरोग बारिश में कोण कोण से होते है ? बारिश के मौसम में जितनी भी सबधानी रखी जाये उतना ही कम है।  बारिस में त्वचा रोग सभी को नहीं होता।  बच्चों में इसका प्रभाब ज्यादा दिखाई देता है। क्योंकी उनकी त्वचा अधिक सम्बेदन शील होती है।  मच्छर का प्रकोप जब बच्चों पर पड़ता है तो बच्चे त्वचा रोग के शिकार जल्दी हो जाते हैं बारिश के मौसम में गीले कपड़ों के लगातार संपर्क में  रह

Liver Disease, Fatty Liver Effects

लिवर डिसीज और फैटी लिवर इफेक्ट्स

By: Pratima Tyagi My Last Update is 07-09-2018


नमस्कार, दोस्तों में प्रतिमा त्यागी आपके साथं एक नई पोस्ट के साथं। आपने हमारी पिछली पोस्ट में बाल का झड़ना कैसे रोकें, बाल लम्बे करने के उपाए। की जानकारी हासिल की थी।  अगर आप दोबारा से पोस्ट पड़ना चाहते हैं तो आप निचे दिए गए लिंक पर किलिक कर हमारी पोस्टों को पढ़ सकतें हैं। 

Offal Marking Medical Intestine Liver Smal
लिवर डिसीज के उपाए


आज हम लिवर की समस्या ,समाधान ,क्यों ख़राब होता है?, और फैटी लिवर की जानकारी उपलब्ध कराएँगे।  लिवर का ख़राब होना कोई अचानक हुई घटना नहीं है।  इसको ख़राब करने में हमारा  ही हाँथ है।  जब भी लिवर  में फैट जमता है।  और सूजन आती है, दर्द महसूस होता है । तो ये क्रिया एक दम नहीं होती।  इसका पता हमें बादमे चलता। 

क्यों होता है लिवर ख़राब?

लम्बे समय तक शराब का सेबन  करने से और क्रमिक हिपेटाइटिस बी का संक्रमण होने से ,मोटापा अधिक होने के कारण , मोटापे से सम्बंधित नॉन एल्कोहेलिक स्टेटहिपेटाइटिस ,ऑटो इम्फुन डिसीज , मेटाबाँलिक डिसीज भी लिवर को ख़राब करके आखिरी स्थिति तक पोहोंचा देती है। बच्चों में लिवर ख़राब होने का कारन बिलियरी एट्रेसिया (पित्त अबिबरता ) को माना गया है।  अंतिम स्थिति पर पहुन्चने पर लिवर का ट्रांसप्लांट करना ही एक अंतिम उपाए मन गया है। 


Liver Cheese, Bavarian, Vespers, Snack
फैटी लिवर में क्या न खाएं

लिवर बहुत सेहत है

हमारे शरीर का लिवर हमारे द्बारा किये गए अनेकों अत्याचार सेहत है।  और अपना काम करता रहता है।  यह एक बहुमुखी और सहने बाला अबयब है।  जो शरीर के अनेको काम अकेला ही कर लेता है बार बार शराब पिने से और संक्रमण के कारन, बसा उक्त भोजन ,तेल ज्यादा करने आदि के कारन लिवर में सूजन आ जाती है।  हमारे अत्याचार की भरपाई अकेला लिवर ही करता रहता है।  और एक दिन थक के हमें एहसास करने लगता है की वो कितना परेशां है। 

संक्रमण के कारन छतिग्रस्त होता है।  सूजन और छतिग्रस्त होने की प्रक्रिया बार बार ठीक होकर ,दुबारा दोहराई जाती है।  लगातार एहि प्रकिया दोहराई जाने के कारण लिवर लचिलापन  खोकर सख्त होने लगता है।  ऐसी प्रक्रिया में लिवर की मूल स्थिति प्रभाबित होने लगती है।  लिवर की ऐसी अवस्था को सिरोसिस आँफ लिवर कहा जाता है। 

बोहोत मुश्किल होती है ठीक होने में


जब मनुष्य शराब पीना बंद कर देता है। और संक्रमण का इलाज होने के बाद भी लिवर को ठीक होने में बोहोत समय लगता है।  कम से कम ३साल भी लग सकतें हैं।  क्यों की ये ख़राब भी धीरे धीरे होता है उसी प्रकार ये ठीक भी धीरे धीरे होता है।  कई बिशेषज्ञ का मानना है की एक बार लिवर सिरोसिस होने के बाद लिवर का पूरी तरह ठीक होना सम्भब नहीं है इस अबस्था में लिवर का ट्रांसप्लांट ही आखरी उपाय माना जाता है। 

Medical Anatomy Science Anatomical Body Bi
साइंस आर्ट टू लिवर

क्या प्रकार हैं लिवर खराव होने के

लिवर की अंतिम स्थितिमे अधिक मात्रा में खून उलटी के साथं निकल जाता है।  मानसिक संतुलन भी खराब होने लगता है। मरीज को आसपास का एहसास नहीं होता की क्या हो रा है।  पेडू में सूजन आ जाती है जो दवाई लेने के बाद भी कम नहीं होतीं। मरीज की साँस उखडने  लगती है।  तथा संक्रामण के कारन हमेशा बुखार बना रहता है।  इस स्थिति तक पोहोचने पर मरीज को केबल हार्टट्रांसप्लांट का सहारा ही लेना पड़ता है।  यदि इलाज न मिले तो मरीज अधिक से अधिक १बर्ष तक जीबित रह सकता है।  इलाज के अभाब म,में मरीज को कैंसर  की बीमारी भी हो जाती है। 

डरें नहीं इलाज भी सम्भब है।


आपको अगर शुरुआती परेशानी है तो खान पान में परेज करके भी आप इस समस्या से निजात पा सकतें है।  जैसे आप प्रतिदिन योग करें जिससे आपको लचीला पण आएगा और लिवर को भी मेंटेन करने में सुबिधा होगी।  आप रोज कम से कम ३० सेकेण्ड के लिए शेर पर जाएँ। मतलब की आप रोज पेडल चलें।  मांशाहारी भोजन का सेबन  न करें। तेल ,गहि का इस्तमाल भोजन में न करें।  चीनी को खाने में शामिल न करें।  उबली हुई सब्जी खाएं। 
फलीयो की सब्जी खाएं।  जनक फ़ूड ,मेदा से बानी चीजों का परेज करें।चाउमीन ,शराब ,चाबल ,पास्ता ,तम्बाकू आदि से बचें।  मिर्च मसाले उक्त भोजन न करें। 

स्थाई इलाज भी है

जी हाँ इसका स्थाई इलाज भी सम्भब है।  आप अगर दबाइयों का सेवन करने से तो कुछ समय ही फायेदा लगता है।  पर अगर आप सचमे ठीक होना चाहतें हैं तो आप योग , डायटिंग , वांक का प्रयोग क्र सकतें है।  जिससे आपको स्थाई जाएगी।  हम चाहें तो क्या नहीं कर सकते। तो क्या हम अपनी सेहत को ठीक नहीं कर सकतें।  हमेशा फेट उक्त भोजन से परेज कर ,आप करेले का जूस ,उबली सब्जी , खिचड़ी आदि को अपनी डाइट प्लान शामिल करें। 

जहाँ पर दर्द हो गर्म पानी से सिकाई करें।   दिन में न सोएं। आपका बजन ज्यादा कम न करें वार्ना कमजोरी होगी।  ज्यादा परिश्रम न करें। मेहनत बाले काम न करें।

आज आपको लिवर के बारे में पढ़कर जो भी जानकारी मिली।  आप उसे अन्य लोगों तक जरूर भेजे।  जिससे सभी अपनी सेहत का ख्याल रख सकें आप मेरी पोस्ट को लाइक शेयर करना न भूलें।  फिर एक नै पोस्ट के साथं मुलाकात होगी तबतक के लिए नमस्कार।
प्रतिमा त्यागी
अगर आप हमारे app  को डाऊनलोड करना चाहतें हैं तो निचे दिए गए लिंक को डाऊनलोड करें। 
Health my app
Thanku..

Comments

Popular posts from this blog

Heart Transplant, hirdey pratya roprdn de sakta hai jeevan

Kolesterol km karne ke upaye,Kolesterol Badne ke karan

Charm Ror ,khujli,skin disease ke upaye, ilaj in hindi